अभ्यास - प्रश्नोतर:
प्रश्न: अतीत में ‘विदेशी’ किसे कहा जाता था ?
उत्तर: (i) मध्य कल में ‘विदेशी’ उस व्यक्ति को माना जाता था, जो उस समाज या संस्कृति का हिस्सा नहीं होता था और एक अजनबी होता था |
(ii) लेकिन एक ही गाँव में रहने वाले दो मजदूर परस्पर विदेशी नहीं होते थे, चाहे उनके धर्म या जाती अलग-अलग हो |
प्रश्न: नीचे उल्लिखित बाते सही है या गलत -
(क) सन 700 के बाद के काल के संबंध में अभिलेख नहीं मिलते है |
(ख) इस काल के दौरान मराठो ने अपने राजनीतिक महत्त्व की स्थापना की |
(ग) कृषि-केन्द्रित बस्तियों के विस्तार के साथ कभी-कभी वनवासी अपनी जमीन से उखाड़ बाहर कर दिए जाते थे |
(घ) सुल्तान गयासुद्दीन बलबन असम,मणिपुर तथा कश्मीर का शासक था |
उत्तर: (क) गलत (ख) सही (ग) सही (घ) गलत|
प्रश्न: रिक्त स्थानों को भरें -
(क) अभिलेखागारों में...................रखे जाते हैं |
(ख) ....................चौदहवीं सदी का एक इतिहासकार था |
(ग) ........, ........., ........., ......... और ......... इस उपमहादीप में इस कल के दौरान लाई गई कुछ नई फसलें हैं |
उत्तर: (क) दस्तावेज़, पांडुलिपियाँ, पुराना कार्यालयी रिकार्ड और लें-दें के ब्यौरे
(ख) जियाउद्दीन बर्नी, (ग) आलू, मक्का, मिर्च, चाय, कॉफी |
प्रश्न: इस काल के दौरान हुए कुछ प्रोधोगिकीय परिवर्तनों की तालिका दे |
उत्तर: इस कल के दौरान हुए कुछ प्रोधोगिकीय परिवर्तन है -
(i) सिंचाई में राहत, (ii) कताई में चरखा, (iii) युद्ध में आग्नेयास्त्र |
प्रश्न: इस कल के दौरान हुए कुछ मुख्य धार्मिक परिवर्तनो की जानकारी दे |
उत्तर: इस कल के दौरान हुए कुछ मुख्य धार्मिक परिवर्तन थे -
(i) हिन्दू धर्म में नए-नए देवताओं की पूजा आरम्भ हुई और राजाओ द्वारा मंदिरों का निर्माण करवाया गया |
(ii) समाज में पुरोहितो के रूप में ब्राह्मणों का महत्त्व बढता गया |
(iii) ब्राह्मणों और उनके संरक्षकों के बिच नया ओजपूर्ण संबद्ध कायम हुआ – नए शासको प्रतिष्ठा की चाह में थे |
(iv) भक्ति की आव्धारना का उद्भव हुआ |
(v) उपमहाद्वीप में कुरान की शिक्षा और मुस्लिम धर्म का आगमन हुआ|
प्रश्न: पिछली कई शताब्दियों में ‘हिंदुस्तान’ शब्द का अर्थ कैसे बदला है ?
उत्तर: समय के साथ ‘हिंदुस्तान’शब्द का अर्थ निम्न प्रकार से परिवर्तित हुआ-
(i)वर्तमान में ‘हिंदुस्तान’ शब्द का अर्थ ‘भारत’ आधुनिक राष्ट्र-राज्य समझा जाता है|
(ii) लेकिन 13वीं सदी के इतिहासकार मिन्हाज-ए-सिराज ने ‘हिंदुस्तान’ शब्द का प्रयोग किया था| तो उसका आशय पंजाब, हरियाणा और गंगा-यमुना के बीच में स्थित इलाको में था | उसने इस शब्द का राजनीती संदर्भ में प्रयोग किया था |
(iii) सोलहवीं सदी के आरम्भ में बाबर ने ‘हिंदुस्तान’ शब्द का प्रयोग इस उपमहाद्दीप के भूगोल, पशु-पक्षियों और यहाँ के निवासियोकी संस्कृति का वर्णन करने के लिए किया था |
(iv) यह प्रयोग चौदहवी सदी के कवि अमीर खुसरो द्वारा प्रयुक्त हिंद के ही कुछ-कुछ समानं था |
प्रश्न: जातीयो के मामले कैसे नियंत्रित किये जाते थे |
उत्तर: (i) जातियां स्वयं अपने – अपने नियम बनाती थी |
(ii) इन नियमो का पालन जाति के बड़े-बुजुर्गो की एक सभा करवाती थी | जिसे कुछ इलाको में जिसे पंचायत कहा जाता था |
(iii) जातियों को अपने निवास के गाँवो के रिवाजो का पालन करना पड़ता था |
प्रश्न: सर्वक्षेत्रिय साम्राज्य से आप क्या समझते है ?
उत्तर: जो साम्राज्य ऐसे प्रतिकूल क्षेत्रो को नियंत्रित या शासित करते है सर्वक्षेत्रिय साम्राज्य कहलाते है | जैसे – चोल, तुगलक |
(i) मध्य युग के दौरान उपमहाद्वीप के विशिष्ट क्षेत्रो के बीच बेहद विविधता थी |
(ii) प्रत्येक क्षेत्र की अपनी भौगोलिक विशेषता, अपनी भाषा और सांस्कृतिक विशेषताएँ थी |
(iii) ये क्षेत्र विशिष्ट शासित राजवंशो से संबंध थे |
(iv) इन राज्यों के बीच गहरे संघर्ष थे |
प्रश्न: पांडुलिपियों के उपयोग में इतिहासकारों के सामने कौन-कौन सी समस्याएँ आती है?
उत्तर: समस्याएँ निम्न है –
(i) पांडुलिपियाँ को समझना कठिन होता है |
(ii) जब लेखक पांडुलिपियों की नक़ल करते है तो वे उसमे कुछ बदलाव भी करते है जो बाद में बढ़ते चले जाते है |
(iii)इतिहासकारों को नकलों पर ही निर्भर रहना पड़ता है क्योकि मूल पांडुलिपियाँ मुश्किल से मिलती हैं |
प्रश्न: इतिहासकार अतीत को कालो या युगों में कैसे विभाजित करते है ? क्या इस कार्य में उनके सामने कोई कठिनाई आती है?
उत्तर: (i) अधिकतर इतिहासकार आर्थिक तथा सामाजिक कारको के आधार पर अतीत के विभिन्न काल-खंडो की विशेषताएं तय करते हैं |
(ii) अतीत को काल-खंडो में बाँटने के दौरान इतिहासकारों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ा क्योकि, मध्यकाल में बड़े प्रोधोगिकीय विकास हुए जिन्हें समकालीन संदर्भ में आधुनिक कहा जा सकता हैं | लेकिन तब भी इस काल को ‘मध्यकाल’ कहा जाता हैं आधुनिक नहीं | दूसरी ओर मध्यकाल का अतीत आधुनिक अतीत का अनुसरण करता हैं|